Google I/O 2017: Android O, VR हेडसेट और AI बेस्ड प्रोडक्ट्स का हो सकता है ऐलान

Google I/O 2017: Android O, VR हेडसेट और AI बेस्ड प्रोडक्ट्स का हो सकता है ऐलान

हर साल गूगल अपने डेवेलप कॉन्फ्रेंस I/O के दौरान बड़े ऐलान करता है. आज यानी 17 मई को कैलिफोर्निया में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई कीनोट भाषण देंगे. इस दौरान गूगल की की तरफ से कई ऐलान होंगे.

आपको बता दें कि इस दौरान कंपनी एंड्रॉयड का अगला वर्जन यानी Android O को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेगी. इसके अलावा मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिंजेंस से जुड़े ऐप और प्रोग्राम भी देखने को मिल सकते हैं.

Google I/O 2017 भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से शुरू होगा. हम आपको इस इवेंट की बड़ी बातें बिल्कुल आसान शब्दों में बताएंगे.

Google I/O 2017 से आप इन चीजों की उम्मीद कर सकते हैं.

Android O- एंड्रॉयड का अगला वर्जन का ऐलान होगा. हालांकि इससे पहले ही इसका डेवेलपर प्रिव्यू आ चुका है और गूगल पिक्सल में इसे यूज भी किया जा रहा है. लेकिन फाइनल बिल्ड में कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

पिछले साल Google I/O में कंपनी ने Android N के नामकरण के लिए कॉन्टेस्ट शुरू किया था. इसके तहत लोगों से इसका नाम सजेस्ट करने को कहा गया. आखिरकार Android Nougat नाम रखा गया. वैसे इस बार उम्मीद है कि Android Oreo पर बात बनेगी, क्योंकि सबसे ज्यादा लोग इसे ही सजेस्ट कर रहे हैं. पिछली बार तो यह भी उम्मीद थी कि Android N में N का मतलब नान खटाई होगा, क्योंकि सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं. ऐसा लोगों का मानना था मेरा नहीं.

गूगल ने पिक्सल स्मार्टफोन के साथ पिछली बार VR प्लेटफॉर्म डेड्रीम लॉन्च किया था. पिक्सल के अलावा इसका सपोर्ट दूसरे स्मार्टफोन में भी दिया गया. फिलहाल गूगल ने वर्चुइल रियरलिटी में ऐसा कुछ भी नहीं किया है जो काफी सफल रहा है. इस मामले में फेसबुक गूगल से आगे जाता दिख रहा है क्योंकि कंपनी के पास अब ऑक्यूलस है.

इस इवेंट में Daydream के विस्तार पर भी ऐलान किए जा सकते हैं. ऐसा संभव है कि कंपनी खास तरीके का वीआर हेडसेट लॉन्च करे. इतना ही आज ऑग्मेंटेड रियलिटी पर भी बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.

ट्रेंड के मुताबिक इस बार कंपनी गूगल ऐसिस्टेंट का विस्तार करेगी. क्योंकि अब इसे टक्कर देने के लिए सैमसंग ने भी BIXBY लॉन्च कर दिया है.

गूगल होम स्पीकर जो भारत अब तक नहीं आया इसे और भी ऐडवांस किया जा सकता है. इसे ज्यादा डिवाइस के साथ कनेक्ट होने के लायक बनाया जाएगा. गूगल होम के लिए नया अपडेट भी जारी किया जा सकता है.

पिछले साल गूगल ने अपने इस इवेंट में इंस्टैंट ऐप्स का ऐलान किया था. यह ऐसा टूल है जिसके तहत एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बिना ऐप इंस्टॉल किए ही यूज किया जा सकता है. लेकिन सिर्फ चंद ऐप्स ही इंस्टैंट ऐप्स को सपोर्ट करते हैं इसलिए ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. यह काफी बेहतर तकनीक तो है, लेकिन लिमिटेड यूज की वजह से यह आम लोगों तक नहीं पहुंचा. शायद इस बार कंपनी इसे और बेहतर तरीके से पेश कर सकती है.

AMP फेसबुक इंस्टैंट आर्टिकल जैसा ही है जिसके तहत गूगल पर न्यूज आर्टिकल्स या कोई दूसरी खबरें पढ़ सकते हैं. ये आसानी से लोड होता है और इसके लिए सोर्स वेबसाइट पर रीडायरेक्ट नहीं किया जाता जिससे यूजर को आसानी होती है.





ताज़ा खबरे

केंद्र सरकार ने रोहिंग्याओं पर रोक लगाने के लिए जारी किए निर्देश, पत्र लिखकर राज्यों से मांगी जानकारी

दिल्ली मेें कांग्रेस ने पानी को लेकर 'आप' सरकार के खिलाफ छेड़ा 'जल सत्याग्रह' अभियान

अख़लाक़ हत्याकांड: परिजनों को मामला वापस लेने के लिए धमकी दे रहे हैं आरोपी

कश्मीर: महिला के साथ होटल से पकड़े गए मेजर गोगोई, जीप से युवक को बांधकर आए थे चर्चा में

वाराणसी: निर्माणाधीन ओवरब्रिज की दो बीम गिरने से कम से कम 18 लोगों की मौत

दिल्ली में आंधी से गिरे पेड़, आज हरियाणा-राजस्थान और यूपी में तूफान-बारिश की चेतावनी

सिद्धू को बड़ी राहत, 30 साल पुराने गैर इरादतन हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट से हुए बरी

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के नतीजे आने के कुछ ही घंटों में सात छात्रों ने आत्महत्या की

कर्नाटक में भाजपा की जीत निश्चित, येदियुरप्पा आज शाम दिल्ली में शीर्ष नेतृत्व से मिलेंगे

औरंगाबाद हिंसाः AIMIM विधायक इम्तियाज जलील ने खोला सुनियोजित साज़िश का राज़

Copyright © Live All rights reserved

About Dainiksurya | Contact Us | Editorial Team | Careers | www.dainiksurya.com. All rights reserved.